दूरसंचारकी दिशामें प्रभावी पहल के लिये--देशबन्धु 24 जून 2014

दूरसंचारकी दिशामें प्रभावी पहल के लिये--देशबन्धु 24 जून 2014
http://www.deshbandhu.co.in/newsdetail/4557/10/0

लेख
  प्रिंट संस्‍करण     ईमेल करें   प्रतिक्रियाएं पढ़े     सर्वाधिक पढ़ी     सर्वाधिक प्रतिक्रियाएं मिली
दूर-संचार की दिशा में प्रभावी पहल
(10:42:50 PM) 24, Jun, 2014, Tuesday
अन्य


लीना मेहेंदले
विकास के लिए यातायात की सुविधा का महत्व समझते हुए एक अच्छा प्रयास अटल बिहारी वाजपेयीजी के कार्यकाल में हुआ था।
उन्होंने देश के चार कोनों को जोडऩे वाली चार बड़ी सड़कें और आमने-सामने वाले कोनों को मिलाने वाली दो और बड़ी सड़कें, इस प्रकार ''स्वर्णिम चतुष्कोण की कल्पना की थी और उस दशा में सार्थक प्रयास भी आरंभ किए थे। आज उसका अच्छा लाभ देश को मिल रहा है। इसकी चर्चा मैंने 2006 में अपने मराठी लेख ''तीन उत्साही पावले में की थी।
इस प्रकार हाई-वे बनते हैं, तब अगल-बगल के गांव, शहर उनसे जुडऩे आरंभ हो जाता है। संचार का माध्यम तैयार होने से यातायात बढ़ जाती है। अधिकतर यही होता है कि गांव के लोग शीघ्रता से निकलकर बड़े शहरों तक पहुंच जाते हैं जहां रोजगार भी है और आकर्षण भी, सुविधाएं भी हैं और संभावनाएं भी। जब सड़कें नहीं थीं या कम थीं तब भी लोग गांव छोड़कर शहर जाते ही थे।
लेकिन सड़कें बनने से जब शहर जाना सुगम हो गया तब सोच में एक परिवर्तन आया कि अब शहर से गांव को वापस जाना भी सुगम है। इस प्रकार संचार को एक तरफा न रखकर दो तरफा बनाने के ध्येय में पहला कदम तो पूरा हो गया- सोच को बदलने का! लेकिन यदि वास्तव में शहर से गांव की ओर लौटना हो तो गांवों में संभावनाएं बढऩी भी आवश्यक हैं। इस कमी को केवल सड़कें पूरी नहीं कर सकतीं। हमें आवश्यकता है कुछ अदृश्य टाइप के हाई-वे की। मेरा इशारा ऑप्टिकल फायबर केबल की ओर है।
देश में टेलीकॉम के आरंभिक दिनों में जब केवल सरकारी टेलीकॉम विभाग था तब बहुतायत से सारा टेलीकॉम नेटवर्क सरकार के ही अंतर्गत था और उस नेटवर्क के लिए तांबे के तारों के जाल बिछाए जाते थे। 1990 तक इसमें कोई अन्य संभावनाएं बन नहीं पाई थीं।
नब्बे के दशक के प्रारंभ से ही देश में संगणकों का बोलबाला आरंभ हो गया। इसका कारण यह था मायक्रोसॉफ्ट के द्वारा विण्डोज का पैकेज बाजार में उतारा जाना। इस पैकेज के कारण संगणक पर रोजमर्रा के काम करने के लिए प्रोग्रामिंग सीखने की आवश्यकता समाप्त हो गई। इसके पहले संगणकों में प्रोग्रामिंग और सुविधाएं एक-दूसरे से अभिन्न थे। जिसे प्रोग्रामिंग आती थी, संगणक की सुविधाएं केवल उसी को मिल सकती थीं। किसी भी नई सुविधा के लिए या पुरानी में कुछ नया जोडऩे के लिए प्रोग्रामर्स की आवश्यकता होती थी जो उच्च शिक्षित थे वे ऊंची कीमत भी लेते थे। लेकिन विण्डोज के आने से कई तरह की सुविधाएं सामान्य व्यक्ति की पहुंच में आ गईं। बड़े-बड़े कार्यालयों में भी अधिकांश लोगों को संगणक का उपयोग करना आ गया। अब प्रोग्रामर्स की आवश्यकता केवल उनके लिए बाकी रही जिन्हें ग्राहकों को नई-नई सुविधाएं खोज कर देनी थी। वह काम भी कम नहीं था और संगणक के सारे उच्च शिक्षित प्रोग्रामर्स को भरपूर काम मिलता रहे इतनी नई-नई कम्पनियां खुलती रहीं आज भी खुल रही हैं। लेकिन एक सामान्य व्यक्ति संगणक से सामान्य तरह की सुविधा लेकर काम चलाना चाहता है। ऐसे अधिकांश ग्राहकों के लिए प्रोग्रामिंग नामक माथापच्ची टल गई। खासकर जब 1995 में वल्र्ड वाईड वेब की परिकल्पना आई तो संगणक के सामान्य ग्राहक के लिए इतनी अधिक सुविधाएं सरल हुईं कि संगणक भी एक घरेलु आवश्यकता बन गया और इंटरनेट एक घरेलु शब्द बन गया। इस इंटरनेट के लिए घरेलु टेलिफोन कनेक्शन का माध्यम आवश्यक था। इंटरनेट के आरंभिक काल में ही लगने लगा कि बढ़ती मांग के लिए टेलिफोन के तांबे के तारों से अलग कोई माध्यम सोचना पड़ेगा जो संदेशों को अधिक तेजी से और अधिक बड़े पैमाने पर ढोकर ले जा सके। वह अलग माध्यम था- ऑप्टिकल फायबर केबल।
तो जिस प्रकार एक लम्बी चौड़ी अच्छी सड़क ट्रकों को और उसमें रखे सामान को अधिक तेजी से और अधिक सरलतापूर्वक ढोकर ले जा सकती है और दूर-दूर तक पहुंचा सकती है, उसी प्रकार तांबे के तार की तुलना में ओएफसी बिछाने पर संगणक (या मोबाइल) द्वारा भेजे गये संदेश अधिक सुगमता से और बड़े अनुपात में पहुंचाये जाते हैं। इस बात को पहचान कर स्वीडन देश में एक नीति बनी। वहां की सरकार ने बड़े खर्च पर मुख्य ओएफसी का जाल पूरे देश में बिछाया। वहां से थोड़े मीडियम साइ•ा केबल्स द्वारा प्रत्येक गांव तक ओएफसी पहुंचाकर उस छोर को गांव की पंचायत को सांैप दिया ताकि वह गांव के लिए आय का स्रोत बना रहे। फिर गांव की छोटी-छोटी संगणक आधारित सुविधा देने के लिए जो भी आगे आए उसे इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जायेगी। वह गांववालों के लिए विभिन्न प्रकार की इंटरनेट जानकारी सांख्यिकी आदि सेवाएं उपलब्ध करा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए मिलने वाली आय गांव-पंचायत की मिलेगी।
इस प्रकार एक ओर गांव पंचायत को आय का स्रोत मिला, दूसरी ओर गांव में इंटरनेट आधारित सुविधाएं उत्पन्न होने से गांव को, शहरों का मुंह नहीं देखना पड़ता। तीसरे, गांव में कम्प्यूटर आधारित छोटे-मोटे व्यवसाय शुरू हो गए जिससे ग्रामीण युवकों का शहरों की ओर पलायन रुक गया।
इस उदाहरण से यह देखा जा सकता है कि ओएफसी का इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रामीण इलाके तक ले जाने से समृद्धि के लिए कितना कारगार है। आज देश में रेल और तेल कंपनियों के द्वारा बड़े पैमाने पर सुदूर इलाकों तक ओएफसी के जाल बिछाए जा चुके हैं क्योंकि उनकी सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। लेकिन विभिन्न विभागों में समन्वय के अभाव के कारण इस अत्यधिकता से उपलब्ध क्षमता को उपयोग में नहीं लाया जाना। जहां से उनकी बड़ी-बड़ी ओएफसी लाइनें जाती हैं, वहीं अगल-बगल में गांव होंगे जहां शायद टेलीफोन लाइनें भी न पहुंची हों। सवाल है केवल ओएफसी की ब्रंाच लाइनें बनाने का जिसका खर्च नई लाइन डालने की तुलना में नगण्य है।
आज देश के लिए सोचने की, देश के विकास के लिए समन्वयपूर्वक स्कीमें बनाने की आवश्यकता है। अत: सरकार को चाहिए कि इस दिशा में कारगर और सही प्रयास करे।







Comments

Popular posts from this blog

मी केलेले अनुवाद -- My Translations

शासकीय कर्मचा-यांच्या नियतकालीक बदल्या- मार्गदर्शक तत्वे

एक शहर मेले त्याची गोष्ट